Home

Welcome!

user image Arvind Swaroop Kushwaha - 27 May 2020 at 5:24 AM -

प्रेम और रिश्ता

मैंने तो उनको रक्खा दिल के बहुत करीब।
रिश्ते तमाम उम्र बिगड़ते चले गए।।

user image Arvind Swaroop Kushwaha - 08 Nov 2018 at 3:00 PM -

क्या Evm से बेहतर कोई विकल्प है-

Evm का विरोध बिना संतुष्टि के बंद हो जाना आश्चर्यजनक है। यह इस बात का संकेत है कि नागरिकों में तकनीकी ज्ञान की कमी होने के कारण वे सही गलत का फैसला जनसमर्थन के आधार पर करते हैं। सही बात जानना जरूरी है अन्यथा विरोध ... तो बंद हो जाएगा पर असंतोष सुलगता रहेगा।

सही बात यह है कि evm की दक्षता हर मामले में पेपर बैलट से बेहतर है।

यहां मैँ evm के दुरुपयोग की संभावना के बारे में यह बताना चाहता हूँ कि एक साधारण मुर्दा मशीन अगर मॉक पोल में सही है तो मतदान में भी सही रहेगी। मशीन बिगड़ जाए तो अलग बात है।

मतदान के बाद यदि मशीन का रिकॉर्ड डिलीट करके मनमाफिक मतदान कर दिया जाए तो इसका पता लगाने के लिए evm का डेट और टाइम तथा मतदान प्रारम्भ और समाप्ति का टाइम सही बताना बहुत जरूरी है।
ये बातें जरूर चेक करें-
मशीन सही तारीख और समय बता रही है या नहीं।
मतदान प्रारम्भ का समय सही है या नहीं।

यदि किसी मशीन को मतदान के पश्चात उसका डेटा डिलीट करके फिर से मनमाफिक मतदान किया गया है तो उसका डेट और टाइम गलत आएगा। और यदि पुनर्मतदान के बावजूद मतदान का टाइम और डेट सही आ रहा है तो इसका मतलब है कि किसी जानकार द्वारा उसके डेट और समय पीछे करके वोट डाले गए हैं। किंतु ऐसी स्थिति में मतगणना के समय मशीन द्वारा प्रदर्शित तिथि एवं समय भी वास्तविक तिथि एवम समय से भिन्न होंगे। यदि विभिन्न प्रत्याशियों के प्रेक्षक इन बातों को गौर करें तो evm का परिणाम अक्षुण्ण होगा।

निष्पक्षता के लिए एक काम यह भी कर सकते हैं कि evm बक्सों को किसी ऐसे स्थान पर रखा जाए जहां यह दिखाई देता रहे कि बक्सों को कोई छू तो नहीं रहा। ऐसे स्थानों पर cc tv कैमरे लगवाकर evm की अक्षुण्णता को और भी विश्वसनीय बनाया जा सकता है।

फिलहाल मैं पेपर बैलट के खिलाफ हूँ क्योंकि मुझे पता है कि पेपर बैलट बाहुबलियों के लिए बड़ा ही कमजोर शिकार है।